सदन के भीतर धार्मिक नारेबाजी की इजाजत नहीं: लोकसभा स्पीकर


17वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित स्पीकर ओम बिड़ला ने साफ कर दिया है कि सदन में किसी भी तरह की धार्मिक नारेबाजी नहीं करने देंगे. दरअसल जिस तरह से लोकसभा में कुछ नए सांसदों के शपथ ग्रहण के दौरान नारेबाजी की गई, उसके बाद स्पीकर ओम बिड़ला ने यह फैसला लिया है कि वह सदन के भीतर किसी भी तरह की नारेबाजी की इजाजत नहीं देंगे. उन्होंने कहा कि जिस तरह से सोनिया गांधी, असदुद्दीन ओवैसी और टीएमसी के सांसदों के खिलाफ नारेबाजी की गई उसके बाद प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र कुमार ने सही कार्रवाई की. उन्होंने नारों को सदन की कार्रवाई से हटाकर सही किया है.

बता दें कि टीएमसी के कुछ सांसदों ने ट्रेजरी बेंच द्वारा की गई नारेबाजी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की थी. ओम बिड़ला ने कहा कि मुझे नहीं लगता है कि संसद नारेबाजी की जगह है, या फिर लोग यहां पर तख्तियां लेकर आए, या वेल में आएं. यह सब करने के लिए सड़क है, जहां पर लोग जा सकते हैं. लोगों को जो भी कहना है कि, जो भी आरोप लगाने हैं, सरकार पर हमला बोलना है वह कर सकते हैं, इसके लिए वह गैलरी में जाकर ये सब कर सकते हैं.

बिड़ला ने साफ किया है कि इस मसले पर मैं बिल्कुल साफ हूं कि संसद लोकतंत्र का मंदिर है, यह मंदिर हमेशा नियम के अनुसार चलता है. मैंने सभी दलों से अपील की है कि वह सदन की गरिमा को बनाए रखें. हम दुनिया की सबसे बड़ा लोकतंत्र हैं, लिहाजा लोग हमे देखते हैं. हमें अपनी संसदीय कार्रवाई को भी दुनिया के सामने एक बेहतर रूप में सामने रखना चाहिए.

Previous Post Next Post