About Me

header ads

सुषमा की राह पर एस जयशंकर, ट्विटर पर दे रहे फटाफट जवाब


विदेश मंत्रालय का काम संभालते ही एस. जयशंकर पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तरह सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गए हैं. रविवार को उन्होंने विदेश में रहने वाले और विदेश यात्रा पर गए लोगों द्वारा मांगी गई मदद का जवाब ट्वीट के माध्यम से दिया. इस दौरान उन्होंने पीडि़त लोगों को आश्वासन दिया कि संबंधित देशों में स्थित भारतीय दूतावास उनकी दिक्कतों को हल करने की हर संभव कोशिश करेंगे.

अपने परिवार के साथ इटली और जर्मनी की सैर पर गई महालक्ष्मी नामक महिला ने लिखा, 'इटली की यात्रा के दौरान हमारे परिवार के सभी लोगों का पासपोर्ट खो गया है. कृपया हमारी मदद करें. इस पर जयशंकर ने लिखा, 'यदि आप इटली में हैं तो रोम स्थित भारतीय दूतावास जाएं और अगर जर्मनी में हैं तो म्यूनिख स्थित महावाणिज्य दूतावास में जाएं. आपकी मदद की जाएगी। कृपया उनसे संपर्क बनाए रखिए.'

एक अन्य ट्विटर यूजर ने कुवैत में उसके पति को खोजने और उन्हें वापस भारत लाने के संबंध में मदद मांगी. महिला ने कहा कि उसके पति कुवैत में शांतिपूर्वक रह रहे हैं. इस पर जयशंकर ने कहा कि कुवैत स्थित दूतावास पहले से ही इस काम में लगा हुआ है. कृपया उससे संपर्क बनाए रखें.

बता दें कि पूर्व विदेश सचिव रहे एस जयशंकर ने शनिवार को विदेश मंत्रालय का कामकाज संभाला था. उन्होंने पदभार संभालने के बाद ट्वीट में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पद चिह्नों पर चलने की बात कही थी. जयशंकर 2015 से 2018 तक विदेश सचिव रह चुके हैं.