About Me

header ads

ट्रंप बोले, अगले हफ्ते से अमेरिका से बाहर किए जाएंगे अवैध प्रवासी


राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिकी अधिकारी अगले हफ्ते से उन प्रवासियों को देश से निकालने की प्रक्रिया शुरू करेंगे जो यहां अवैध रूप से रह रहे हैं. अनुमान है कि अमेरिका में करीब एक करोड़ 20 लाख लोग अवैध रूप से रह रहे हैं. इनमें से ज्यादातर का संबंध मेक्सिको और मध्य अमेरिकी देशों से है.

अमेरिका में प्रवासी मामलों को देखने वाली एजेंसी इमिग्रेशन एंड कस्टम इंफोर्समेंट (आइसीई) का जिक्र करते हुए ट्रंप ने सोमवार को ट्वीट किया, 'आइसीई अगले हफ्ते से उन लाखों अवैध लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू करेगी जो अवैध तरीके से अमेरिका में दाखिल हुए हैं.' हाल में शरणार्थी मसले पर अमेरिका और मेक्सिको के बीच एक समझौते का एलान किया गया था.

इस समझौते के तहत मेक्सिको मध्य अमेरिकी देशों के उन नागरिकों को वापस लेगा जो अमेरिका में शरण मांग रहे हैं. मेक्सिको ऐसे शरणार्थियों को रोकने के लिए अमेरिका से लगती सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ाने को भी राजी हुआ है.

ट्रंप ने यह चेतावनी दी थी कि मेक्सिको ने अगर समझौता नहीं किया तो उसके यहां से अमेरिका में आने वाले सामान पर पांच फीसद शुल्क लगा दिया जाएगा. यह शुल्क हर माह तब तक बढ़ता जाएगा, जब तक वह समझौते को राजी नहीं होता.