About Me

header ads

भारत का अमेरिका को झटका, 29 अमेरिकी उत्पादों पर बढ़ेगी ड्यूटी


अमेरिका की तरफ से कारोबारी रियायतें वापिस होने के बाद अंतत: भारत ने भी 29 अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क में वृद्धि करने का निर्णय ले लिया है. सरकार ने पिछले साल जून में इसकी घोषणा की थी लेकिन बाद में इसकी समय सीमा कई बार बढ़ाई गई. बढ़ी हुई दरें 16 जून से लागू होंगी. वित्त मंत्रालय की तरफ से इसके लिए जल्दी ही अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है.

अमेरिका से आयात होने वाले जिन उत्पादों पर आयात शुल्क में वृद्धि की बात की जा रही है उनमें अखरोट, बादाम और दालें शामिल हैं. आयात शुल्क में वृद्धि के बाद भारत को इनके आयात से 21.70 करोड़ डॉलर का अतिरिक्त राजस्व मिलने की उम्मीद है. पिछले साल जब अमेरिका ने भारतीय स्टील और अल्यूमीनियम उत्पादों पर आयात शुल्क में वृद्धि की थी तभी भारत ने जवाबी कार्रवाई में इन 29 उत्पादों पर ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा की थी. उस वक्त भारत ने अमेरिका को तीन महीने में वक्त दिया था. लेकिन बाद में द्विपक्षीय बातचीत में यह मुद्दा लंबा खिंचने के बाद ड्यूटी बढ़ाने का फैसला टलता रहा.

अमेरिका ने 5 जून को ही भारत को जीएसपी रियायतों के दायरे से बाहर करने का फैसला लिया है. भारत जीएसपी के तहत 5.5 अरब डालर सालाना का अमेरिका को निर्यात करता है। इसी परिप्रेक्ष्य में भारत ने अब यह फैसला किया है.