चक्रवाती तूफान 'फेनी' की आशंका, बंगाल सहित कई राज्यों में अलर्ट


‘फेनी' के कारण देश के कुछ हिस्सों में भयंकर चक्रवाती तूफान आने की आशंका है. गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल व भारतीय तटरक्षक बल को हाइअलर्ट पर रखा है. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल सरकार को केंद्र ने सतर्क किया है. इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बारिश भी होगी. पीएम नरेंद्र मोदी ने अफसरों से एहतियाती कदम उठाने व सहायता उपलब्ध कराने को कहा है. 

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार तक तूफान ‘बेहद खतरनाक चक्रवात' का रूप ले लेगा. एक मई की शाम तक इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है. इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने दक्षिण भारत में अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने श्रीलंका, तमिलनाडु, आंध्र, पुडुचेरी के मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह भी दी है.

तूफान फेनी से उत्तर भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. पूर्वोत्तर भारत में बंगाल की खाड़ी से तेज आर्द्र हवाएं आ रही हैं, जिससे असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड सहित समूचे पूर्वोत्तर में अच्छी वर्षा देखने को मिल सकती है. जबकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओड़िशा के ज्यादातर शहरों में मौसम शुष्क और काफी गर्म बना रहेगा.
Previous Post Next Post