पश्चिम बंगाल माध्यमिक परीक्षा रिजल्ट: सौगत दास ने किया टॉप


पश्चिम बंगाल माध्यमिक परीक्षा के परीक्षा परिणाम में टॉप 10 छात्रों में जिलों और लड़कों की दबदबा रहा. टॉप 10 की सूची में आये 51 विद्यार्थियों में इस परीक्षा में लड़कियों की संख्या लड़कों की अपेक्षा अधिक रही तथा कोलकाता का मात्र एक विद्यार्थी ही इस सूची में अपना स्थान प्राप्त कर सका.

पूर्व मेदिनीपुर के भगवानपुर के मोहम्मदपुर देशप्राण विद्यापीठ का छात्र सौगत दास 700 अंकों में 694 अंक हासिल कर पूरे राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि अलीपुरद्आर के फालाकाटा गर्ल्स हाईस्कूल की श्रेयासी पाल और कूचबिहार जिले के इला देवी गर्ल्स हाईस्कूल की देवास्मिता साहा 691 अंक हासिल कर संयुक्त रूप से दूसरा  स्थान प्राप्त किया, जबकि 689 अंक हासिल कर उत्तर दिनाजपुर के रायगंज गर्ल्स हाईस्कूल के कमेलिया राय तथा नदिया जिले के शांतिपुर म्युनिस्पिल हाईस्कूल के ब्रतिन मंडल ने 689 अंक हासिल कर संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया.

शिक्षा बोर्ड की ओर से मंगलवार को परीक्षा के नतीजे घोषित किये गये. इस साल माध्यमिक परीक्षा के नतीजे 86.07 प्रतिशत रहे. परीक्षा के नतीजों में टॉप 10 की सूची में जिलों के छात्र-छात्राओं ने बाजी मारी है. माध्यमिक में इस बार रेग्युलर, सीसी व कम्पार्टमेंटल मिलाकर कुल 10,50,397 परीक्षार्थी बैठे. इनमें से परीक्षा में बैठने वाली लड़कियों की संख्या लड़कों की अपेक्षा 12.56 प्रतिशत अधिक रही. माध्यमिक में इस बार 5,911,79 लड़कियां व 4,59,218 लड़के परीक्षा में बैठे.

परीक्षा में लड़कों का लड़कियों का पास प्रतिशत इसकी घोषणा करते हुए बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने बताया कि परीक्षा में बैठने वाली लड़कियों की संख्या अधिक रही. इस परीक्षा में सबसे अधिक पास प्रतिशत पूर्व पूर्व मेदिनीपुर जिले रहा. परीक्षा 12 फरवरी से शुरु होकर 22 फरवरी को समाप्त की गयी. नियनानुसार परीक्षा खत्म होने के 90 दिनों के अंदर नतीजे घोषित किये जाने चाहिए. गत वर्ष 6 जून को परीक्षा के नतीजे घोषित किये गये थे.

Previous Post Next Post