About Me

header ads

आखिरी चरण का चुनावी घमासान, 59 सीटों के लिए मतदान जारी


लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. आज पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश समेत देश के 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान हो रहा है. पिछले छह चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 484 सीटों पर मतदान हो चुका है. सातवें चरण में पंजाब की सभी 13 सीटों पर मतदान है वहीं उत्तर प्रदेश की 13, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ सीट पर मतदान होगा. अंतिम चरण के इस सियासी रण में कुल 918 उम्मीदवार के किस्मत लगी है दांव पर. 

सातवें चरण के चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी की सीट वाराणसी भी शामिल है जहां उनका मुकाबला सपा की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है. इसके अलावा एक और बड़ा मुकाबला बिहार में भी है जहां भाजपा के दिग्गज नेता रविशंकर प्रसाद का मुकाबला पटना साहिब में कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा से टक्कर ले रहे हैं. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पंजाब की अमृतसर, मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश की गाजीपुर और अनुप्रिया पटेल बतौर अपना दल उम्मीदवार मिर्जापुर सीट से किस्मत आजमा रहे हैं. 

इनके अलावा प्रमुख उम्मीदवारों में फिल्म अभिनेता सनी देओल गुरदासपुर से, भोजपुरी गायक रवि किशन गोरखपुर से और किरण खेर चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार हैं. झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन दुमका से चुनाव मैदान में हैं. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार बिहार के सासाराम से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं.