सोलर सिस्टम में आई रहस्यमय चीज, वैज्ञानिक हुए हैरान


वॉशिंगटन : हाल में ही अंतरिक्ष में एक रहस्यमय चीज के दिखने से एक्सपर्ट भी आज कल हैरान हैं। इस छोटी सी रहस्यमय चीज ने नासा के वैज्ञानिकों को भी हैरानी में डाल दिया है। यहां तक कि नासा के वैज्ञानिक भी इस बात का पता लगाने में असफल रहे हैं कि आखिर वह चीज थी क्या और कहां से आई। इस रहस्यमय ऑब्जेक्ट का पता सबसे पहले 19 अक्टूबर को यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई ने लगाया था। वैज्ञानिकों के अनुसार यह कोई धूमकेतु या कॉमेट हो सकता है।
वैज्ञानिकों की माने तो यह चीज दिखने में काफी छोटी थी लेकिन काफी तेजी से घूमती नजर आ रही थी। उनके अनुमान के मुताबिक इसकी स्पीड 15 माइल पर सेकंड थी। साथ ही हाल में ही यह पृथ्वी के ऑर्बिट से करीब 15 मिलियन की दूरी से गुजरी थी। वैज्ञानिकों के अनुसार यह ऑब्जेक्ट दूसरे सौरमंडल का भी हो सकता है। नासा के मुताबिक यह पहला ऐसा ऑब्जेक्ट है जो हमारे तारों के बीच आया है और जिसके बारे में हमारे वैज्ञानिकों ने कन्फ़र्म किया है।

नासा के सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडी के मैनेजर ने कहा, 'वे इस दिन का काफी समय से इंतजार कर रहे थे। यह काफी दिनों से हमें पता है कि ऐसी चीजें अंतरिक्ष में होती हैं जो सितारों और कभी-कभी हमारे सौरमंडल के पास से भी गुजरती हैं पर पहली बार हमने ऐसी चीज को डिटेक्ट किया है। अभी तक जो भी हमने देखा है उसके आधार पर हम यह कह सकते हैं कि वह एक इंटरस्टेलर ऑब्जेक्ट था पर अभी आगे आने वाली जानकारी से इस बात की पुष्टि हो पाएगी।' इस रहस्यमय चीज का नाम फिलहाल A/2017 U1 रखा गया है और इससे पृथ्वी को किसी भी तरह का खतरा होने की बात से इंकार किया गया है।