पुणे: बैंक लॉकर से मिली 10 करोड़ रुपये की अघोषित आय




आयकर विभाग के अधिकारियों की टीम ने बुधवार को पुणे में बैंक ऑफ महाराष्ट्र की एक शाखा में छापा मारा। पुणे में पार्वती ब्रांच में मारे गए छापे में आईटी टीम ने 5 लॉकर खुलवाए। इन लॉकरों से करीब 10 करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई। फिलहाल इनकम टैक्स विभाग की छापेमारी जारी है। इनकम टैक्स अधिकारी अब इस मामले में बैंक अधिकारियों की भूमिका की भी जांच कर रहे हैं। इन लॉकरों के मालिकों की तलाश की जा रही है।
इनकम टैक्स विभाग ने बुधवार को जारी बयान में बताया कि देशभर में कैश स्कैम के 36 मामलों में 1,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की अघोषित आय का पता चला है। विभाग के मुताबिक 9 नवंबर से कर्नाटक और गोवा में अबतक 29.86 करोड़ रुपये कैश, 41.6 किलोग्राम सोना-चांदी, और 14 किलोग्राम गहना जब्त किया गया है।
पकड़े गए कुल कैश में 20.22 करोड़ रुपये 2000 के नए नोटों में मिले हैं। कर्नाटक में इनकम टैक्स के अधिकारियों ने उत्तरी बेंगलुरु के यशवंतपुरा अपार्टमेंट में रेड मारकर 2.89 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता लगाया। पकड़े गए कैश में 2.25 करोड़ रुपये 2000 के नए नोटों की शक्ल में था। मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया गया है। सीआईएसएफ के डीजी ओपी सिंह ने बताया कि नोटबंदी के बाद से विभिन्न एयरपोर्ट्स से 70 करोड़ रुपये का कैश और 170 किलो सोना जब्त किया गया है।