Thursday, June 9, 2016

हिलेरी ने रचा इतिहास, पहली महिला राष्ट्रपति उम्मीदवार


वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दौड़ में पहली बार किसी प्रमुख पार्टी की उम्मीदवार बनकर इतिहास रचने जा रहीं हिलेरी क्लिंटन ने न्यूजर्सी और न्यू मैक्सिको प्राइमरी में निर्णायक जीत के बाद आज राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदारी की। हिलेरी ने न्यूयार्क के ब्रूकलिन में अपने प्रचार अभियान के मुख्यालय पर अपने समर्थकों से कहा, ‘‘आप सभी का शुक्रिया, हमने एक पड़ाव पार कर लिया है, हमारे देश के इतिहास में यह पहली बार है जब किसी प्रमुख पार्टी की उम्मीदवार कोई महिला होगी।’’

डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए जरूरी 2,383 डेलिगेट का समर्थन हासिल करने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हिलेरी को बधाई दी। बहरहाल, ओबामा ने अपनी पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का औपचारिक तौर पर समर्थन नहीं किया। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने एक बयान में कहा, ‘‘उनके ऐतिहासिक अभियान ने लाखों लोगों को प्रेरित किया है और यह मध्य वर्ग के परिवारों एवं बच्चों के लिए उनके आजीवन संघर्ष का विस्तार है।’’ बयान के अनुसार, ‘‘डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों के लिए प्रेरणा बनने और उनमें ऊर्जा भरने’’ के लिए ओबामा ने हिलेरी और डेमोक्रेटिक पार्टी में उनके प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स दोनों की तारीफ की। इसके अनुसार, वरमोंट के सीनेटर सैंडर्स के अनुरोध पर गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति व्हाइट हाउस में उनसे मुलाकात करेंगे।

नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में हिलेरी का सामना रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रम्प से होगा। हिलेरी के शब्दों में डोनाल्ड ट्रम्प देश का नेतृत्व करने के काबिलियत नहीं रखते। नवंबर के आम चुनाव में अगर वह चुनीं जाती हैं तो वह अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी। हिलेरी ने कहा, ‘‘यह हर उस छोटी बच्ची के लिए है, जिनकी आंखों में बड़े सपने हैं: हां, आप जो चाहती हैं वह बन सकती हैं, यहां तक कि राष्ट्रपति भी। आज की रात आपके लिए है।’’ उन्होंने 69 वर्षीय ट्रम्प पर हमला बोलते हुए कहा कि हम लोग किसी ऐसे शख्स को राष्ट्रपति पद का शपथ नहीं लेने दे सकते हैं जो महिला समुदाय को तुच्छ समझता है, लोगों पर उनकी नस्ल या धर्म के आधार पर हमले बोलता है और हर चीज की जिम्मेदारी किसी दूसरे पर डालने की बेवकूफाना हरकतों को बढ़ावा देता है। हिलेरी ने कहा कि हम लोग ऐसे व्यक्ति को कमांडर इन चीफ नहीं बनने दे सकते जो हमारी सेना को संदिग्ध आतंकवादियों की पत्नियों और बच्चों की हत्या करने का आदेश देने की बात करता है। यह चुनाव डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन की पुरानी चुनावी भिड़ंत की तरह नहीं है.. हम अमेरिकी क्या हैं, यह लड़ाई उसी बारे में है और इस दलील को हमें जीतना है।

अधिकतर चुनावी सर्वेक्षणों में हिलेरी ट्रम्प से आगे चल रही हैं, बहरहाल हर बीतते दिन के साथ यह अंतर बढ़ता ही जा रहा है। हिलेरी ने कहा कि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार अमेरिका को उस दौर में ले जाएंगे जब मौके और प्रतिष्ठा कुछ लोगों के लिए आरक्षित थे ना कि हर किसी के लिए। उन्होंने कहा, ‘‘यह साफ है कि डोनाल्ड ट्रम्प यह नहीं मानते कि हम लोग एक साथ मजबूत हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने अपने प्राइमरी के प्रतिद्वंद्वियों, उनके परिवारों को अपमानित किया है। उन्होंने तीखे सवाल पूछने के लिए प्रेस पर हमला किया, मुस्लिमों और प्रवासियों पर कलंक लगाया। वह हमारे अंदर भय पैदा कर और हमारे जख्मों पर नमक छिड़कर जीतना चाहते हैं और हर रोज हमें यह याद दिलाना चाहते हैं कि वह कितने महान हैं। हमारा मानना है कि हम एक दूसरे को बढ़ाना दें ना कि एक दूसरे को नष्ट करें।’’ हिलेरी ने कहा कि पार्टी को एकजुट करने के लिए वह सैंडर्स और उनके समर्थकों के पास जाएंगी। नवंबर में होने वाले आम चुनाव में हिलेरी का मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प से होगा। सैंडर्स ने कहा कि अगर राष्ट्रपति ओबामा हिलेरी का समर्थन करते हैं तो वह इस मुद्दे पर आगे बढ़ने के बारे में अपने समर्थकों से बात करेंगे।