Saturday, February 6, 2016

सबसे महंगे बिके वाट्सन; स्टार रहे नेगी, युवराज सिंह का भाव गिरा


बेंगलुरु : आस्ट्रेलियाई हरफनमौला शेन वाटसन आईपीएल की फीकी नीलामी में 9.50 करोड़ रुपए में सबसे महंगे बिके लेकिन युवा हरफनमौला पवन नेगी सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे जिन्हें 8.50 करोड़ रुपये में खरीदा गया। भारत के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में शतक जमाने वाले 34 बरस के वाटसन के लिये तीन फ्रेंचाइजी में होड़ लगी थी लेकिन रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने उन्हें सबसे अधिक दाम देकर खरीदा। दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मौरिस को भी दिल्ली डेयरडेविल्स ने सात करोड़ रुपये में खरीदा।
स्टार हरफनमौला युवराज सिंह को सनराइजर्स हैदराबाद ने सात करोड़ रुपये में खरीदा हालांकि पिछली बार उन्हें 16 करोड़ रुपये में खरीदा गया था। सुबह के सत्र में ये दोनों खिलाड़ी स्टार रहे जब 12 मारकी खिलाड़ियों की बोली लगी थी।
लंच के बाद 23 बरस के नेगी के लिये लगी बोली ने सभी को चौंका दिया। अगले महीने होने वाले टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में जगह बना चुके नेगी चेन्नई सुपर किंग्स के लिये खेल चुके हैं। अभी तक ऐसे किसी खिलाड़ी को इतनी रकम नहीं मिली है जिसने कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला हो। उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा।
भारत के घरेलू खिलाड़ियों के लिये नीलामी अच्छी रही। करूण नायर को चार करोड़ रुपये में और अंडर 19 स्टार रिषभ पंत को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.9 करोड़ रुपये में खरीदा। हरफनमौला दीपक हुड्डा को सनराइजर्स हैदराबाद ने 4.2 करोड़ रुपये में खरीदा। तमिलनाडु के स्पिनर एम अश्विन को राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स ने 4.5 करोड़ रुपये में खरीदा। मुंबई इंडियंस ने कुणाल पांड्या को दो करोड़ रुपये में खरीदा।
अनुभवी खिलाड़ियों में भारत के आशीष नेहरा को सनराइजर्स हैदराबाद ने 5.5 करोड़ रुपये में खरीदा जबकि ईशांत शर्मा को राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स ने 3.8 करोड़ रुपये में खरीदा। केविन पीटरसन को पुणे ने 3.5 करोड़ रुपये और ड्वेन स्मिथ को गुजरात लायंस ने 2.3 करोड़ रुपये में खरीदा। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज कालरेस ब्रेथवेट को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 4.2 करोड़ रुपये में खरीदा जबकि उनका बेसप्राइज 30 लाख रुपये था।
भारत के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा को किंग्स इलेवन पंजाब ने 6.5 करोड़ रुपये में खरीदा। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 4.2 करोड़ रुपये में खरीदा।
नीलामी के दौरान टीम मालिक नीता अंबानी (मुंबई इंडियंस), प्रीति जिंटा (किंग्स इलेवन पंजाब) और विजय माल्या (रायल चैलेंजर्स बेंगलूर) के अलावा पूर्व खिलाड़ी रिकी पोंटिंग, स्टीफन फ्लेमिंग, वीवीएस लक्ष्मण, टाम मूडी, ब्राड हाग और डेनियल विटोरी मौजूद थे।
आस्ट्रेलियाई हरफनमौला मिशेल मार्श को पुणे टीम ने 4.8 करोड़ रुपए में खरीदा जबकि भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को गुजरात लायंस ने 2.3 करोड़ रूपये में खरीदा।
गुजरात ने दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन और वेस्टइंडीज के हरफनमौला ड्वेन स्मिथ को इसी दाम पर खरीदा। पुणे ने पीटरसन को 3 . 5 करोड़ रुपये में खरीदा। पहले दौर में सबसे ज्यादा होड़ वाटसन के लिये लगी जो शुरू से राजस्थान रायल्स के सदस्य रहे हैं। वह पहले सत्र में प्लेयर आफ द टूर्नामेंट भी थे।
मुंबई इंडियंस ने इंग्लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर को 3.8 करोड़ रुपये में और न्यूजीलैंड के टिम साउदी को 2.5 करोड़ रुपये में खरीदा।
भारतीय तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार को गुजरात ने 3.5 करोड़ रुपये में और इरफान पठान को पुणे ने एक करोड़ रुपये में खरीदा। गुजरात ने धवल कुलकर्णी को दो करोड़ रूपये में खरीदा जबकि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज काइल एबोट के लिये किंग्स इलेवन पंजाब ने 2.10 करोड़ रुपये खर्च किये।
हरफनमौला स्टुअर्ट बिन्नी को रायल चैलेंजर्स बेंगलूरू ने दो करोड़ रुपये की बेसप्राइज पर खरीदा। भारतीय तेज गेंदबाज बरिंदर सरन को सनराइजर्स हैदराबाद ने 1.2 करोड़ रुपये में खरीदा।