Saturday, January 30, 2016

कृतज्ञ राष्ट्र ने 68वीं पुण्यतिथि पर बापू को किया स्मरण


नई दिल्ली : महात्मा गांधी की 68वीं पुण्यतिथि पर कृतज्ञ राष्ट्र ने आज उन्हें याद किया और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देश ने राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी। मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी तथा मोदी ने राजघाट स्थित बापू की समाधि पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू सहित अन्य नेताओं ने भी राजघाट पर बापू को श्रद्धासुमन अर्पित किए जहां सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया था।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने भी बापू की समाधि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। सोनिया और शीला दीक्षित बापू को श्रद्धांजलि देने के तत्काल बाद वापस चले गए जबकि आजाद वहां रूके रहे। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अन्य जानी मानी हस्तियों ने भी राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की। बापू की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करते हुए मोदी ने ट्वीट किया ‘‘प्यारे बापू को उनकी पुण्यतिथि पर नमन।’’ वर्ष 1948 में आज ही के दिन राष्ट्रपिता की हत्या कर दी गई थी।

प्रधानमंत्री ने देश की खातिर अपने प्राण न्यौछावर करने वाली अन्य हस्तियों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्वीट में कहा ‘‘देश की खातिर अपने प्राणों का बलिदान देने वाले सभी शहीदों के साहस को नमन। हमारी यादों में उनका बलिदान अमर रहेगा।’’

वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा, बाबुल सुप्रियो, राव इंद्रजीत सिंह, तीनों सेनाओं के प्रमुख जनरल दलबीर सिंह, एयर चीफ मार्शल अरूप राहा और एडमिरल रॉबिन धवन भी इस मौके पर उपस्थित थे। देश के लिए आत्मबलिदान देने वालों को भी शहीद दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। राजघाट पर तोप की सलामी दी गई, भजन गाए गए और छात्रों तथा विभिन्न लोगों ने भी बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर वेंकैया नायडू ने राजघाट पर कस्तूरबा स्मृति केंद्र और सुरक्षा नियंत्रण कक्षों का उद्घाटन भी किया।