About Me

header ads

स्टेट बैंक के नये डेबिट कार्ड में ईएमवी चिप और पिन सुरक्षा


मुंबई : देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये अब अपने ग्राहकों को नए सुरक्षा उपायों वाले ईएमवी चिप और पिन आधारित डेबिट कार्ड जारी करेगा. बैंक ने कहा कि स्टेट बैंक में खाता खोलने वाले नये ग्राहकों को अब से ईएमवी चिप और पिन आधारित डेबिट कार्ड दिया जायेगा. बैंक के मौजूदा ग्राहक भी अपने कार्ड को उन्नत कर सकते हैं. इसके लिये उन्हें अपनी मूल शाखा में जाना होगा जहां वह मामूली शुल्क देकर कार्ड को अद्यतन कर सकते हैं.

स्टेट बैंक का कहना है कि इसके साथ ही वह रिजर्व बैंक की कार्ड सुरक्षा और जोखिम कम करने के उपायों वाला कार्ड जारी करने वाला पहला बड़ा बैंक बन गया है. यह कार्ड 100 प्रतिशत ईएमवी कार्ड होगा. यह कार्ड इलेक्ट्रानिक भुगतान लेनदेन और कार्ड सुरक्षा के मामले में रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुरूप है.

बैंक की कॉर्पोरेट रणनीति और नये व्यावसाय की उप प्रबंध निदेशक मंजू अग्रवाल ने वक्तव्य में कहा है कि ईएमवी कार्ड के आधार पर लेनदेन को अधिक सुरक्षित बनाया जा सकेगा और इससे आने वाले समय में देश में भुगतान का इलेक्ट्रानिकीकरण करने में मदद मिलेगी. रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार अगस्त 2015 की स्थिति के मुताबिक कुल डेबिट कार्ड में भारतीय स्टेट बेंक का बाजार हिस्सा 38.41 प्रतिशत है.