Monday, November 9, 2015

महागठबंधन की महाजीत


विधानसभा चुनाव में महागठबंधन को मिली जीत पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने कहा कि देश के लिए यहां से नई बयार बही है। बिहार चुनाव परिणाम देश को नई दिशा देगा। बिहार में भाजपा के सभी हथियार फेल हो गए। यह जनादेश केंद्र के खिलाफ है और इसके दूरगामी परिणाम होंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ संवाददाता सम्मेलन में मौजूद लालू ने कहा कि बिहार की जनता ने महागठबंधन को जो जनादेश दिया है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। 

बिहार में अब सरकार बनाने में कोई झंझट नहीं है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार होंगे। लोगों की ओर से की जा रही कयासबाजियों को निरर्थक बताते हुए लालू ने कहा कि हमने विकास व कार्यक्रमों के आधार पर गठबंधन किया है। अगर हम इससे पीछे हटे तो जनता माफ नहीं करेगी। 

लालू पसाद ने कहा कि भाजपा वाले बिहार को हथियाना चाहते थे पर यहां से खाली पैर वापस चले गए। अब बिहार को राष्ट्रीय मानचित्र पर लाने व लोगों के हक-हुकूक की रक्षा के लिए कोई समझौता नहीं करेंगे। इससे पहले अपने आवास पर लालू ने कहा कि बिहार की जनता ने भाजपा का सूपड़ा साफ किया है। 

नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार का तेजी से विकास होगा। किसान, मजदूर, वंचित समाज व अतिवंचित समाज को मुख्यधारा में लाएंगे। बिहार के हक-हुकूक के लिए पूरा परिश्रम करेंगे। महिलाओं व बहनों ने एकजुटता दिखाई है, उनके अरमानों का बिहार बनाएंगे। 

लालू ने कहा कि अब मुख्य झंझट दिल्ली का है। नीतीश कुमार बिहार सरकार संभालेंगे तो हम बनारस में लालटेन लेकर देखेंगे कि पीएम ने वहां क्या किया। जनांदोलन करेंगे। जेल भरेंगे। पीएम पर सीधा हमला करते हुए कहा कि देश में एक कट्टरपंथ का माहौल कायम हुआ है। पीएम संघ के प्रचारक के तौर पर काम कर रहे हैं। काम कुछ नहीं, केवल भाषणबाजी कर रहे हैं। पुरस्कार लौटाए जाने की चर्चा करते हुए कहा कि कट्टरपंथ के कारण लोग ऐसा कर रहे हैं। देश सभी का है। 

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार के चेहरे पर लालू प्रसाद व सोनिया गांधी, राहुल गांधी के प्रचार से महागठबंधन को शानदार जीत मिली है। साझा कार्यक्रमों को लागू करवाना कांग्रेस की प्राथमिकता होगी। मौके पर जदयू सांसद पवन वर्मा व हरिवंश, विधान पार्षद संजय सिंह व रणवीर नंदन मौजूद थे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीत पर बधाई दी या नहीं के सवाल पर लालू प्रसाद ने कहा कि वे शरमा रहे होंगे। लेकिन, हमें उम्मीद है कि वे जरूर बधाई देंगे। भाजपा नेता राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से बधाई की बात बताई। वहीं, सीएम ने कहा कि उन्होंने हर साल की तरह इस बार भी भाजपा के वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी को जन्मदिन की बधाई दी है। 

सीएम ने शिवसेना अध्यक्ष उद्भव ठाकरे, सहित राज्य के कई नेताओं की ओर से बधाई मिलने की बात कही। साथ ही कहा कि सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने भी बधाई दी है। एक सवाल पर कहा कि मुलायम सिंह के प्रति न तो पहले सम्मान कम था और न अब है और न ही होगा।