Sunday, November 1, 2015

बिहार विधानसभा चुनावः चौथे चरण में रिकॉर्ड 57.59 फीसदी मतदान


चौथे चरण में जमकर वोटिंग हुई। सात जिलों की 55 सीटों के लिए रविवार को हुए मतदान में पिछले विधानसभा चुनाव का रिकॉर्ड टूटा। इस बार 57.59 फीसदी मतदान हुआ, जबकि इन्हीं क्षेत्रों में पिछले विस चुनाव में 54.28 फीसदी वोट पड़े थे। यानी इस बार 3.31 फीसदी अधिक मतदान हुआ। पिछले तीन चरणों की तरह चौथे चरण में भी महिलाओं ने वोट करने में पुरुषों को पीछे छोड़ा। 54.20 फीसदी पुरुषों के मुकाबले 60.40 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया। 

सबसे अधिक मतदान पूर्वी चंपारण जिले में दर्ज किया गया। यहां 59.96 मतदाताओं ने वोट डाले। सबसे कम 54.31 फीसदी मतदान सीवान जिले में हुआ। मुजफ्फरपुर में पिछले विधानसभा व लोस चुनाव की तुलना में कम वोट पड़े। यहां पिछले विस चुनाव में 57.30 और लोस चुनाव में 60.02 प्रतिशत वोटिंग हुई थी, लेकिन इस बार 56.83 ही वोट पड़े। बाकी सभी छह जिलों में विस चुनाव-2010 के मुकाबले अधिक वोटिंग हुई। इस तरह 776 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया। इसमें 57 महिलाएं भी शामिल हैं। 

शिवहर के एक बूथ पर पुलिसकर्मियों को लाठी चार्ज करना पड़ा। पुनहिया प्रखंड के बैरिया गांव में बूथ नंबर 50 पर दो पार्टियों के समर्थकों के बीच झड़प हुई। पुलिस ने दोनों दलों के समर्थकों को खदेड़ा। यहां मतदान की प्रक्रिया देर से शुरू हुई। वहीं, पूर्वी चंपारण के रक्सौल में एक बूथ पर तैनात होमगार्ड के जवान की तबीयत बिगड़ने से आकस्मिक मौत हो गई। सीतामढ़ी के बूथ संख्या 208, 209, 210 तथा गोपालगंज के बूथ संख्या 123 पर गड़बड़ी की शिकायत पर ईवीएम बदले गए। यहां देर से मतदान शुरू हुआ। 

शिवहर में जबरन मतदान करा रहे प्रत्याशी को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा। स्थिति संभालने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया। जबकि चिरैया के शिकारगंज में दो बूथों पर दो पक्षों में झड़प, 8 लोग हिरासत में लिए गए। नरकटियागंज के 161 बूथ सोनासती से दो फर्जी मतदाता सिंघाल कुमार सिंह व ओमबाबू कुमार पांडे गिरफ्तार । जाएंगे जेल। एफआईआर दर्ज ।

चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक शाम 4 बजे तक हुए मतदान में सबसे अधिक वोट पश्चिमी चंपारण में 60.43 प्रतिशत पड़े। जबकि सबसे कम मतदान 49.83 प्रतिशत मतदान सीवान में डाले गए। चुनाव आयोग की ओर से इस बार शुरू किए गए मॉडल बूथ का मतदान प्रतिशत पर सकारात्मक असर दिख रहा है। मॉडल बूथों पर बच्चों के खेलने, लोगों के लिए दवाई, पीने के लिए मिनरल वाटर व गीत संगीत की भी रही व्यवस्था। जिससे वोटरों में दिखा वोट देने का अजग सा उत्साह।

विधान पार्षद लालबाबू प्रसाद, निवर्तमान विधायक रश्मि वर्मा व भागीरथी देवी ने किया मतदान । गोपालगंज विधानसभा के बूथ नं 105 पर लोगों ने एक सिपाही पर राजद के पक्ष में वोट दिलवाने का लगाया आरोप। मौके पर डीएम, एसपी पहुँचे। सिपाही को हटाया मतदान से।

मुजफ्फरपुर में मतदान केंद्र संख्या 93 गायघाट पर 3-4 लोग एक साथ वोटिंग कम्पार्टमेंट में घुस रहे थे। रोकने पर बहस करने लगे और चले गए। कुछ देर के बाद फिर लौट आए और नारेबाजी कर मतदान प्रक्रिया को बाधित करने लगे। सीआरपीएफ द्वारा उन्हें खदेड़ा गया, उनमें से कुछ लोग घायल हो गए। सीआरपीएफ द्वारा मतदान केंद्र की स्थिति सामान्य बनायीं गयी। मतदान चल रहा है। माइक्रो ऑब्ज़र्वर भी मतदान केंद्र पर पहुंच गए है। गोपालगंज विधानसभा के बूथ नं 105 पर लोगों ने एक सिपाही पर राजद के पक्ष में वोट दिलवाने का लगाया आरोप। मौके पर डीएम, एसपी पहुँचे। सिपाही को हटाया मतदान से।

मधुबन विधानसभा क्षेत्र के पकड़ीदयाल चौक पर जनता दलयू के प्रत्याशी और निवर्तमान विधायक शिवजी राय और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया। जिसमे 5 लोगों  चोटें लगी। इस संबंध में भाजपा की चुनाव आयोग के प्रेक्षक से शिकायत के बाद पकड़ीदयाल के डीएसपी विजय कुमार को जिला मुख्यालय वापस बुला लिया गया है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार चौक से प्रत्याशी शिवजी राय गुजर रहे थे। इस दौरान कुछ भाजपा समर्थकों ने नारेबाजी कर दी। इस पर श्री राय उनसे उलझ गए। मौके पर पहुंची पुलिस ने लाठियां भांजनी शुरू कर दी। इससे वहां अफरा तफरी मच गयी।

इधर, शिवहर को लेकर हम (हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा) ने चुनाव आयोग से विधानसभा के बूथ संख्या 50 पर मतदान रद्द करने की मांग की है। हम ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि शिवहर जिला प्रशासन ने सत्तारूढ़ जनता दल (यूनाईटेड) और उसके सहयोगी दलों के पक्ष में बूथ संख्या 50 पर जबरन वोट देने के लिए कहा गया। विरोध करने पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। हम के राष्ट्रीय प्रवक्ता डा.दानिश रिजवान के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने यहां बिहार के मुख्य  निर्वाचन अधिकारी से मिलकर उन्हें एक ज्ञापन सौंपा।  उन्होंने कहा कि महागठबंधन के पक्ष में मतदान कराने के लिए मतदाताओं को डराया भी जा रहा है।