Friday, June 19, 2015

विश्व योग दिवस के लिए सजा राजपथ


राजपथ पर अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के पूर्वाभ्यास के साथ ही योग दिवस की तैयारियां पूरी हो गई हैं। रविवार की सुबह कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच पहला योग दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां रहेंगे लेकिन वे योग नहीं करेंगे अलबत्ता लोगों को संबोधित करेंगे। राजपथ पर 35 हजार लोग योगाभ्यास करेंगे।

आयुष मंत्रालय के अनुसार रविवार को सुबह सात बजे 6.40 बजे योग दिवस कार्यक्रम शुरू होगा। आयुष मंत्री और प्रधानमंत्री के संक्षिप्त संबोधन के बाद सात बजे योग प्रदर्शन शुरू होगा जो 7.33 बजे तक चलेगा। शुक्रवार को इसी समय पर पूर्वाभ्यास का भी आयोजन किया गया जिसमें 12 हजार से भी ज्यादा लोगों ने योगासन किए।

राजपथ पर 23 एलईडी स्क्रीन-राजपथ पर करीब 35 हजार लोगों के कार्यक्रम में शामिल होने का अनुमान है। उनकी सुविधा के लिए 23 एलईडी स्क्रीनें जगह-जगह  पर लगाई गई हैं जिससे लोग आसन देकर अभ्यास कर सकेंगे। योगाभ्यास में शामिल होने वालों में केंद्रीय मंत्री, सांसद, सचिव, सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, राजनयिक, गणमान्य व्यक्ति, एनसीसी कैडेट, स्कूली बच्चे, अर्धसैनिक बलों के जवान आदि शामिल होंगे।

आम जनता नहीं पहुंचे राजपथ-आयुष मंत्रालय ने लोगों से अपील की है कि वे किसी गलतफहमी में आकर राजपथ पर नहीं पहुंचे। वहां सिर्फ उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जाएगा जिन्हें निमंत्रण दिया गया है। बिना निमंत्रण पत्र के राजपथ पर किसी को भी प्रवो नहीं दिया जाएगा।

15 योगासन होंगे-राजपथ पर 33 मिनट के योगाभ्यास के दौरान 15 योगासन किए जाएंगे। इस बारे में आयुष मंत्रालय ने पहले ही एक पुस्तिका जारी कर दी थी। कार्यक्रम की शुरूआत में प्रार्थना होगी। फिर शरीर के शिथिलीकरण के प्रयास होंगे जिसमें शरीर को दाएं-बाएं, आगे-पीछे घुमाना शामिल है। इसके बाद आसन शुरू होंगे। जिनमें ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, अर्ध उष्ट्रासन, शशांकासन, वक्रासन, भजुंगासन, शलभासन, मकरासन, सेतुबंधासन, पवन मुक्तासन तथा शवासन शामिल हैं। इसके बाद कपालभाति, प्रणायाम अनुलोम विलोम, भ्रामरी प्रणायाम, ध्यान आदि होगा। अंत में संकल्प और शक्तिपाठ के साथ कार्यक्रम का समापन होगा। पूरा कार्यक्रम सिर्फ 33 मिनट का है।

प्रशिक्षित लोग हो रहे हैं शामिल-योग कार्यक्रम में जो 35 हजार लोग शामिल हो रहे हैं, उन्हें उपरोक्त क्रियाओं का प्रशिक्षण दिया गया है। बलों के जवानों, एनसीसी कैडेट को बकायदा इसके लिए ट्रेनिंग दी गई। उन्हीं केंद्रीय कर्मियों को आमंत्रित किया गया है जो नियमित योग करते हैं। उन्हें पिछले कुछ दिनों से मोरारजी देसाई योग संस्थान में ट्रेनिंग भी दी जा रही है।

मोदी के साथ मंच पर बाबा-योग दिवस कार्यक्रम के लिए बने मंच में प्रधानमंत्री मोदी के साथ योग गुरू बाबा रामदेव भी नजर आ सकते हैं। छह लोग मंच पर होंगे जिनमें आयुष मंत्री श्रीपाद नाईक, आयुष सचिव निलंजन सान्याल, योगाचार्य एचआर नगेन्द्र, हंसा जयदेव, स्वामी आत्मप्रिय नंदा शामिल हो सकते हैं।

सोनिया, राहुल एवं केजरीवाल को भी न्यौता
राजपथ पर आयोजित होने वाले विश्व योग दिवस में देश की सभी जानी-मानी राजनीतिक हस्तियों को आमंत्रित किया गया है। इसमें कांग्रेसध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हैं।

आयुष मंत्री श्रीपाद नाईक ने हिन्दुस्तान से बातचीत में कहा कि सभी सांसदों, केंद्रीय मंत्रियों को योग दिवस समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया है। विशेष रूप से निमंत्रण पाने वालों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं महासचिव राहुल गांधी भी शामिल हैं। हालांकि सांसद होने के नाते भी उन्हें आमंत्रित किया गया है।

नाईक के अनुसार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी आयुष मंत्रालय की तरफ से निमंत्रण भेजा गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग को भी आमंत्रित किया गया है। यह पूछने पर कि क्या सोनिया, राहुल, केजरीवाल आदि योग दिवस में शामिल होंगे, नाईक ने कहा कि हमने नियंत्रण दिया है, लेकिन शामिल होना या नहीं होने उनकी इच्छा पर निर्भर करता है।